सीट शेयरिंग को लेकर झारखंड में इंडिया गठबंधन की बैठक, झामुमो का 7 पर दावा, इस सीट को लेकर कांग्रेस और JMM में खींचतान

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए झारखंड में भी भारतीय जनता पार्टी को पटखनी देने के लिए नई दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक शनिवार को हुई ।जिसमें सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा के दौरान झारखंड मुक्ति मोर्चा के द्वारा प्रवेश में एसटी के लिए आरक्षित चार सीटों समेत कुल 7 सीटों पर दावा किया जाने की खबर आ रही है। इसके अलावा झामुमो की ओर से कहा गया है कि शिबू सोरेन शुरू से ही वृहत झारखंड की मांग करते रहे हैं। वृहत झारखंड में उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, बिहार की कुछ लोकसभा सीटों पर झामुमो लड़ता रहा है। उन पर भी झामुमो ने दावा किया है। इसके अलावा असम के कोकराझाड़ सीट पर भी झामुमो ने दावा किया है ।हालांकि सीट शेयरिंग के मुद्दे पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ अंतिम रूप से बैठक 30 जनवरी से पहले होगी। इसमें सीट बंटवारे पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

वहीं दूसरी और इस चुनाव में सहयोगी दलों में शामिल राजद वामदल भी लोकसभा सीटों की मांग कर रहे हैं ।इस पर भी चर्चा हुई है कि कहां-कहां सहयोगी दल मजबूत है ।एक सप्ताह बाद होने वाली बैठक में सहयोगी दलों की सीटों पर भी बात होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार झामुमो के दावे में एसटी रिजर्व लोकसभा सीट में राजमहल, दुमका, पश्चिम सिंहभूम और लोहरदगा शामिल है। इसके अलावा झामुमो ने तीन लोकसभा सीटों गिरिडीह, कोडरमा और जमशेदपुर पर दावा किया। झामुमो की ओर से कहा गया कि इन सीटों पर झामुमो काफी मजबूत है।

इंडिया गठबंधन की बैठक में झामुमो की ओर से पार्टी के केंद्रीय उपाध्यक्ष सह मंत्री चंपई सोरेन, पार्टी महासचिव विनोद कुमार पांडे, महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य, महासचिव सह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने बात रखी जबकि कांग्रेस की ओर से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर, मंत्री आलमगीर आलम ,मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद ,अशोक गहलोत व मोहन प्रकाश शामिल हुए।

वहीं दूसरी ओर चर्चा के दौरान झामुमो और कांग्रेस के बीच कांग्रेस की सिंहभूम सीट दोनों पक्षों के दावे को लेकर ठनने की खबर है। झारखंड मुक्ति मोर्चा का कहना है कि इस लोकसभा की सभी विधानसभा सीट पर झामुमो का कब्जा है। हालांकि या सीट कांग्रेस की गीता कोड़ा ने जीती है, लेकिन झामुमो की उपस्थिति सबसे मजबूत है। वहीं कांग्रेस का कहना है कि गीता कोड़ा वर्तमान में सांसद है। सीटिंग वोट कैसे दी जा सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *